Writing Work From Home Job 2024 : कंटेंट राइटिंग करके कमाए हर महीने 10 से 30 हजार रूपये, यहां देखें

Writing Work From Home Job 2024 : अगर आप वर्क फ्रॉम होम जॉब करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपके लिए कंटेंट राइटिंग एक अच्छा विकल्प हो सकता है। आज के समय में लोग पार्ट टाइम या फुल टाइम Content Writing Job करके हर महीने लाखों तक की कमाई कर रहे हैं। अगर आपको राइटिंग करना पसंद है तो आप घर बैठे राइटिंग करके महीने के 10 से ₹30000 आराम से कमा सकते हैं।

Writing Work From Home Job 2024 : कंटेंट राइटिंग करके कमाए हर महीने 10 से 30 हजार रूपये, यहां देखें


यदि आप कंटेंट राइटिंग की दुनिया में कदम रखना चाहते हैं या फिर आप पहले से कोई अनुभव भी लेखक हैं तो हम आपको इस आर्टिकल में सबसे अच्छी 3 Writing Work From Home Job के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां काम करके आप हर महीने आसानी से अपना और अपने परिवार का खर्चा चला सकेंगे।

Writing Work From Home Job


लेखन तथा प्रकाशन हमेशा डिमांड में रहने वाले काम है।Content Writing Job में कोई भी व्यक्ति अलग-अलग कंपनियों के लिए लेखन कार्य करता है। इनमें Blog लिखना, आर्टिकल लिखना,SEO आर्टिकल लिखना, कॉपीराइटिंग, स्क्रिप्ट राइटिंग, टेक्निकल राइटिंग, सोशल मीडिया राइटिंग,ई-बुक राइटिंग, केस स्टडी, न्यूजलेटर, आदि शामिल होते हैं। आज के इस डिजिटल दौर में लगभग सभी कंपनियां या सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के ओनर अपने लिए इन्हीं सबसे संबंधित कंटेंट राइटर को Hire करते हैं। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के आने के बाद से Human राइटिंग की डिमांड और ज्यादा बढ़ गई है।

Facebook Se Paise Kaise Kamaye: फेसबुक के घर बैठे कमाए पैसे जाने पुरे जानकारी  

Writing Job के कुछ प्रमुख प्रकार–



वैसे यदि आप सही मायने में देखे तो Content Writing के अनेकों प्रकार हैं, जिनमें से कुछ का जिक्र ऊपर किया भी गया है। लेकिन सबसे ज्यादा डिमांड में रहने वाली Content Writing के प्रकार निम्नलिखित है-


Social Media Writing– इसमें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ब्रांड की वैल्यू बढ़ाने तथा चीजों को Explain करने के लिए क्रिएटिव कंटेंट राइटिंग की जाती है।

WebContent Writing– एक वेब कंटेंट राइटर किसी भी सर्विस या प्रोडक्ट की जानकारी को ऑनलाइन माध्यम से लोगों तक पहुंचाने के लिए राइटिंग करता है। इसके लिए एक विशिष्ट वेबसाइट की जरूरत पड़ती है।


Blog writing - यह लगभग वेब कंटेंट राइटिंग की तरह ही है लेकिन यह सबसे ज्यादा पावरफुल होता है। क्योंकि इसके माध्यम से एक राइटर लोगों को किसी पार्टिकुलर टॉपिक पर शिक्षित या Aware करता है। ब्लॉग राइटर किसी भी टॉपिक पर सबसे Useful इनफॉरमेशन साझा करते हैं।


Ghost writing- यह भी एक तरह की ब्लॉग राइटिंग ही है लेकिन इसमें लेखक को कोई क्रेडिट नहीं दिया जाता है। कोई भी ऑर्गेनाइजेशन अपने लिए लेखक से एक आर्टिकल लिखवाता है और उसे किसी प्लेटफार्म पर पोस्ट करता है याSpeech देता है। जिसके लिए लेखक को पैसे दिए जाते हैं पर क्रेडिट नहीं। जैसे ब्लॉक पोस्ट राइटिंग,ई-बुक राइटिंग, स्पीच, आदि।


SEO Content writing- SEO का अर्थ होता है सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन।SEO कंटेंट राइटिंग में लेखक से एक यूनिक आर्टिकल लिखने की उम्मीद की जाती है जिसमें वह सभी Keywords शामिल होते हैं जो उसे आर्टिकल को वेब पेज पर रैंक करने में मदद करते हैं।


Tech. and Business writing- Techराइटिंग किसी टेक्निकल या टेक्नोलॉजी से संबंधित राइटिंग होती है। जिसमें किसी Complex टॉपिक को सरल भाषा में कवर किया जाता है। वहीं बिजनेस राइटिंग मार्केटिंग के उद्देश्य राइटिंग की जाती है।


3 Writing Work From Home Job



Website Content Writing Job– जब आप गूगल पर किसी भी टॉपिक को सर्च करते हैं तो सर्च रिजल्ट में जानकारी देने वाली वेबसाइट की एक लंबी लाइन दिखाई देती है। यदि आप एक अच्छे लेखक हैं तो इन्हीं वेबसाइट में से किसी के लिए भी Useful कंटेंट लिखकर, कंटेंट राइटर के तौर पर अपना करियर बना सकते हैं। आमतौर पर वेबसाइट के मालिक ब्लॉक पोस्ट, ब्लॉग पेज, न्यूजलेटर, आदि के लिए लेखक को Hire करते हैं। इन वेबसाइट पर जाकर वेबसाइट के ऑनर से संपर्क करके वेबसाइट कंटेंट राइटिंग की जॉब का सकते हैं।


Blog Content Writing Job– यह एक विशिष्ट लेखन क्षेत्र होता है, जहां आपको अपने ज्ञान और रचनात्मकता का प्रदर्शन ठीक से करना होगा। ब्लॉग राइटिंग के लिए आप किसी कंपनी के मालिक या फिर संबंधित वेबसाइट के मालिक से संपर्क कर सकते हैं। जिसमें आपको विभिन्न क्षेत्रों जैसे ट्रैवल, फैशन, न्यूज़, ऑटोमोबाइल, साइंस &टेक्नोलॉजी,sports,आदि के लिए ब्लॉक पोस्ट लिखनी होती हैं। जिसके लिए शब्द की सीमा कम से कम 1000 शब्द की रहती है। किसी भी अच्छे लेखक को प्रत्येक शब्द के हिसाब से 50 पैसे, ₹1, ₹2, ₹5, या इससे ज्यादा तक दिए जाते है।


Copywriting job-आपने सोशल मीडिया पर ऐसी कई चीज देखी होंगी जिन्हें पढ़कर या देखकर आप उसकी तरफ आकर्षित हुए होंगे और उसे चीज को और अधिक जानने की जिज्ञासा मन में आई होगी। यह सब कॉपीराइटिंग का कमाल होता है। कॉपीराइटिंग में लेखक अपने शब्दों की शैली से विभिन्न उत्पादों, सेवाओं, तथा विचारों को बहुत ही प्रभावी बनाते हैं। इसमें सोशल मीडिया राइटिंग, वीडियो स्क्रिप्ट राइटिंग, प्रोडक्ट राइटिंग, आदि शामिल होती है। इन सबका सबसे मुख्य उद्देश्य विजिटर या दर्शकों का ध्यान अपने प्रोडक्ट या सेवा की तरफ खींचना होता है।








Post a Comment

0 Comments