Affiliate Marketing se paise kaise kamaye 2024: जानिए 2024 के नए तरीके जिससे आप एफिलिएट मार्केटिंग से हजारों रुपए कमाएंगे।

Affiliate Marketing se paise kaise kamaye: दोस्तों यदि आप ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको ढेरों तरीके मिलेंगे जिससे आप ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं। आज उन्हीं तरीकों में से एक मैं आपके लिए लाया हू Affiliate Marketing se paise kaise kamaye इस तरीक़े से 2024 में लाखों लोगों ने करोड़ों रुपए कमाए हैं आप भी लाखों रुपए कमा सकते हैं। इस आर्टिकल में आपको A to Z जानकारी दूंगा की Affiliate Marketing se paise kaise kamaye,Affiliate Marketing क्या हैं, इस लेख को पढ़ने के बाद आपके मन में Affiliate Marketing से रिलेटेड कोई सवाल नहीं रहेगा।


जानिए 2024 के नए तरीके जिससे आप एफिलिएट मार्केटिंग से हजारों रुपए कमाएंगे।



दोस्तों यदि आप affiliate marketing से रिलेटेड कोई ऐसा लेख खोज रहें थे जहां आपको साड़ी जानकारी मिले तो यह लेख आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा इस लेख को पढ़ने के बाद आप Affiliate Marketing se paise kaise kamaye यह नहीं सोचोगे और रोज इस 2024 के Affiliate Marketing के तरीकों से पैसे कमाओगे।


Affiliate Marketing क्या हैं

Affiliate Marketing एक ऐसा तरीका है जिसमें आप किसी दूसरे कंपनी के प्रोडक्ट को बेचने में मदद करते हैं और बदले में आपको कमीशन मिलता है। मान लीजिए आप एक किताब के बारे में बहुत उत्साहित हैं और आप चाहते हैं कि आपके दोस्त भी उसे पढ़ें। आप अपनी वेबसाइट या सोशल मीडिया पर उस किताब के बारे में लिखते हैं और उस किताब को खरीदने के लिए एक स्पेशल लिंक देते हैं। जब कोई आपके लिंक से किताब खरीदता है, तो आपको उस किताब की कीमत का एक छोटा सा हिस्सा मिल जाता है।


Work From Home Business: हर दिन मोबाइल से यह काम करेंगे तो होगी कमाई, जॉब से भी है आसान


Affiliate Marketing कैसे work करती हैं

दोस्तों Affiliate Marketing se paise kaise kamaye यह समझने से पहले आपको यह जानना जरूरी है कि यह वर्क कैसे करता हैं इसका वर्किंग मॉडल किया है तो चलिए Affiliate Marketing के वर्किंग मॉडल को समझते हैं


व्यापारी (Merchant)


व्यापारी वह कंपनी या व्यक्ति होता है जो अपने प्रोडक्ट्स या सर्विस को बेचना चाहता है। प्रॉडक्ट या सर्विस कुछ भी हो सकती हैं, जैसे कि किताबें, कपड़े, या सॉफ्टवेयर। व्यापारी, अफिलिएट मार्केटिंग का उपयोग करके, अपने सामान को अधिक लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं। वे एक विशेष प्रोग्राम बनाते हैं, जिसे अफिलिएट प्रोग्राम कहते हैं, जिसमें अन्य लोग (अफिलिएट्स) उनके उत्पादों को बेचने में उनकी मदद कर सकते हैं।


सहयोगी (Affiliate)


सहयोगी एक ऐसा व्यक्ति होता है जो किसी व्यापारी के प्रोडक्ट का प्रचार करता है। वे अपने ब्लॉग, सोशल मीडिया या वेबसाइट पर व्यापारी के उत्पादों के बारे में जानकारी शेयर करते हैं। जब कोई व्यक्ति सहयोगी के दिए गए लिंक पर क्लिक करके कोई प्रोडेक्ट खरीदता है, तो सहयोगी को उस बिक्री पर कमीशन मिलता है।”


ग्राहक (Customer)


ग्राहक वह व्यक्ति होता है जो सहयोगी के लिंक के माध्यम से व्यापारी की वेबसाइट पर जाता है और उत्पाद खरीदता है। ग्राहक को यह पता नहीं होता कि उसने एक सहयोगी के माध्यम से उत्पाद खरीदा है। ग्राहक के लिए खरीदारी की प्रक्रिया बिल्कुल सामान्य होती है।


अफिलिएट नेटवर्क (Affiliate Network)


अफिलिएट नेटवर्क एक मध्यस्त (medium) की तरह होता है जो व्यापारी और सहयोगी के बीच काम करता है। यह नेटवर्क यह ट्रैक करता है कि कौन से सहयोगी ने कौन सा प्रोडक्ट बेचा है और सहयोगियों को उनके कमीशन का पेमेंट करता है। अफिलिएट नेटवर्क, एक चैन हैं जो व्यापारी और सहयोगी को प्लेटफॉर्म प्रदान करता हैं जिसके माध्यम से व्यापारी अपना प्रॉडक्ट को सहयोगी से sell करवाते हैं।।


Affiliate Marketing कैसे सुरु करते हैं

मान लीजिए आप एक दुकानदार हैं और आप चाहते हैं कि आपके दोस्त आपके सामान को खरीदें और आपको बताएं कि आपके सामान कितने अच्छे हैं। एफिलिएट मार्केटिंग कुछ ऐसा ही है, लेकिन ऑनलाइन हैं यहां आपको अपने पास कुछ नहीं रखना हैं।Affiliate Marketing से पैसे कैसे कैसे मिलते हैं समझिए।


  • अपना प्रोडक्ट चुनें: आपको सबसे पहले यह तय करना होगा कि आप किस चीज का प्रचार करना चाहते हैं, जैसे कोई किताब, कपड़े या कोई ऐप।
  • एक एफिलिएट नेटवर्क से जुड़ें: ये ऐसे प्लेटफॉर्म होते हैं जो आपको और दुकानदारों को जोड़ते हैं। जैसे Amazon Associates या Flipkart Affiliate Program.
  • अपना लिंक लें: जब आप किसी प्रोडक्ट के लिए साइन अप करते हैं, तो आपको एक खास लिंक मिलेगा।
  • अपने लिंक को शेयर करें: इस लिंक को आप अपने दोस्तों, परिवार या सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते हैं।
  • कमीशन कमाएं: जब कोई आपके लिंक के जरिए कुछ खरीदता है, तो आपको उस पर थोड़े पैसे मिलते हैं, जिसे कमीशन कहते हैं।


लोग Affiliate Marketing को इसी तरह से सुरु करते हैं और एफीलिएट मार्केटिंग से पैसे कमा ते हैं। अब हम समझते हैं कि Affiliate Marketing se paise kaise kamaye यही तो हमारा लक्ष्य हैं की कैसे आप पैसा बनाओगे


Affiliate Marketing se paise kaise kamaye

ऊपर दिए सभी जानकारी को आपने अच्छे से समझ लिया हैं तो अब मैं आपको बताता हू की Affiliate Marketing se paise kaise kamaye। दोस्तों मैं आपको बहुत ही सरलता से समझा दूंगा की किस तरह से एफीलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाना हैं।


Blog द्वारा Affiliate Marketing se paise kaise Kamaye


एफिलिएट मार्केटिंग से ब्लॉग द्वारा पैसा कमाना एक अच्छा तरीका है। इस तरीके में आप अपने ब्लॉग पर किसी प्रोडक्ट या सर्विस का लिंक शेयर करते हैं। जब कोई उस लिंक पर क्लिक करके खरीददारी करता है, तो आपको कमीशन मिलता है। इसके लिए आपको एक ब्लॉग बनाना होगा, जिस विषय पर आप लिखना चाहते हैं उसे चुनना होगा। फिर, उस विषय से संबंधित प्रोडक्ट्स के एफिलिएट प्रोग्राम में जुरना होगा।


अपने ब्लॉग पर उस प्रोडक्ट का रिव्यू करिए, गाइड लिखकर आप अपने एफिलिएट लिंक को शामिल कर सकते हैं। आपको यह ध्यान रखना होगा की आपके द्वारा दिया गया इंफॉर्मेशन सही हों ताकि लोग आप पर ट्रस्ट करे और आपके दिए लिंक प्रोड्क्ट खरीदें।


उधारण के लिए, आप फिटनेस रिलेटेड एक blog लिखा है जिसमें आपने पेट घटाने के उपाय बताया जिसमें आप यह कहेंगे की आपको यह चूर्ण पेट घटाने के लिए खाना चाहिएं और इसका लिंक मैंने दिया हैं तो जैसे ही आपके लिंक से चूर्ण खरीदेंगे आपको कमीशन आ जायेगा।


Telegram Group


टेलीग्राम ग्रुप के जरिए आप भी पैसे कमा सकते हैं। आपको बस एक ऐसा ग्रुप बनाना है जिसमें आपके पसंद का विषय हो, जैसे कि फिटनेस, खाना बनाना या टेक। फिर आपको उस विषय से जुड़े प्रोडक्ट्स के बारे में लोगों को बताना होगा। जब कोई आपके बताए हुए प्रोडक्ट को खरीदेगा तो आपको कमीशन मिलेगा। आपको टेलीग्राम पर प्रॉडक्ट बेचने के लिए 10 से 20 हज़ार member जोड़ने होंगे आप अपने चेनल पर कॉन्टेंट डालते रहेंगे तो आपके मेंबर बढ़ते रहेंगे या paid तरीके से भी आप मेंबर बढ़ते रहेंगे।


Instagram Reels


इंस्टाग्राम रील्स से एफिलिएट मार्केटिंग करना एक अच्छा तरीका है। आप अपनी रील्स में किसी प्रोडक्ट या सर्विस के बारे में बता सकते हैं। अगर आपका फॉलोवर उस प्रोडक्ट को आपके दिए गए लिंक से खरीदता है, तो आपको पैसे मिलेंगे। आपको अपने इंस्टाग्राम reels के bio में लिंक दे देना हैं ताकि लोग आपके लिंक से प्रोडक्ट ख़रीद सकें। आप tech product, kitchen products, Book’s, इत्यादि किसी का भी रिव्यू कर सकते हैं। Reels को attractive बनाए ताकि लोग आपके लिंक से प्रोडक्ट खरीदें।


Instagram Page


Instagram Page के जरीए आप लोगों को हेल्थ टिप्स दे सकते हैं, कोई योगा टिप्स बता सकते हैं, आप instagram का page बना लिजिए इस में रोज तीन से चार पोस्ट किजिए पोस्ट viral होने के लिए hastag यूज करिए, अच्छे ग्राफिक्स यूज करिए और टिप्स के साथ अपना प्रोडेक्ट भी शेयर करिए। एक बात का याद रखिएगा जो प्रोडेक्ट आप सेल कर रहें हैं आपका प्रोडेक्ट भी उसी रिलेटेड होना चाहिए।


Facebook page


फेसबुक पेज बनाकर एफिलिएट मार्केटिंग करना एक बढ़िया तरीका है। आप अपने पेज पर किसी भी प्रोडक्ट या सर्विस के बारे में जानकारी दे सकते हैं और लोगों को खरीदने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। जब कोई आपके दिए गए लिंक से कुछ खरीदता है, तो आपको उस पर कमीशन मिलता है। लेकिन याद रखिए लोगों को यह दिखाएं कि आपका सुझाव उनके लिए फायदेमंद है ताकी वह आपके प्रोडक्ट को खरीदें। आप अपने पेज पर प्रोडक्ट रिव्यू, टिप्स और ट्रिक्स शेयर कर सकते हैं।


Youtube video


YouTube पर वीडियो बनाकर आप आसानी से एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं। मान लीजिए आप एक नया स्मार्टफोन खरीदना चाहते हैं। आप YouTube पर जाकर उस स्मार्टफोन के बारे में ढेर सारे वीडियो देखेंगे। इसी तरह, आप भी किसी प्रोडक्ट के बारे में वीडियो बनाकर दूसरों को बता सकते हैं। जब आप वीडियो बनाते हैं तो उसमें उस प्रोडक्ट का लिंक भी डाल दें। अगर कोई आपके लिंक पर क्लिक करके वह प्रोडक्ट खरीदता है तो आपको कुछ पैसे मिलेंगे।


लेकिन ध्यान रखें, सिर्फ वीडियो बनाना ही काफी नहीं है। आपको लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करने के लिए अच्छे से वीडियो बनाना होगा। आप वीडियो में प्रोडक्ट की खूबियां बता सकते हैं, उसकी तुलना दूसरे प्रोडक्ट्स से कर सकते हैं, या फिर उस प्रोडक्ट का इस्तेमाल करके कोई काम दिखा सकते हैं। जब लोग आपके वीडियो को पसंद करेंगे तो वे आपके लिंक पर क्लिक करने के लिए भी तैयार रहेंगे। अपने चैनल पर रोज विडियो अपलोड करिए ताकी आपके सब्सक्राइबर जल्दी से बढ़े और आपके प्रोडेक्ट भी sell हो सकें।


ShareChat


ShareChat पर सफल एफिलिएट मार्केटिंग के लिए सबसे पहले, आपको एक ऐसा प्रोडक्ट चुनना होगा जिसके बारे में आप वाकई में जानते हों और जिस पर आपको भरोसा हो। फिर, अपने पोस्ट में प्रोडक्ट की खासियतें बताएं और लोगों को यह बताएं कि यह प्रोडक्ट उनके लिए क्यों फायदेमंद है। हमेशा याद रखें, लोगों को बेवकूफ बनाने की कोशिश न करें। ईमानदारी से प्रोडक्ट के बारे में बताएं।


इसके अलावा, आप अपने पोस्ट में अच्छे-अच्छे हैशटैग का इस्तेमाल करें ताकि आपके पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लोग देख सकें। और सबसे जरूरी बात, अपने फॉलोअर्स के साथ बातचीत करते रहें। उनके सवालों का जवाब दें और उनकी राय को महत्व दें। ShareChat में आपके फॉलोवर्स जल्दी जल्दी बढ़ते हैं इसलिए आप ShareChat पर 5 से 6 पोस्ट रोज करके आप आसानी से एफीलिएट मार्केटिंग कर सकेंगे


दोस्तों मैंने आपको को affiliate marketing से पैसे कमाने के 6 तरीके इस Affiliate Marketing se paise kaise kamaye लेख में बताएं हैं। अब आपको यह जानना चहिए की कौनसे ऐसे एप्स और वेवसाइट हैं जिनके जरीए हम एफीलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं?


Affiliate Marketing के लिए बेस्ट वेबसाईट और ऐप्स


Amazon Associates


अगर आपने कभी ऑनलाइन शॉपिंग की है, तो आप अमेज़न से जरूर परिचित होंगे। अमेज़न एसोसिएट्स प्रोग्राम आपको अमेज़न के लाखों प्रोडक्ट्स को अपने ऑडियंस के साथ शेयर करने का मौका देता है। चाहे वो कोई किताब हो, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट हो या कोई और प्रोडक्ट, आप हर तरह के प्रोडक्ट्स को प्रमोट करके पैसे कमा सकते हैं। अमेज़न की बड़ी ग्राहक संख्या और उसकी विश्वासनीयता की वजह से, अमेज़न एसोसिएट्स प्रोग्राम में शामिल होना एक बेहतरीन ऑप्शन है।


Extra pay


Extra pay एक Application हैं जो आपको गुगल प्लेस्टोर पर मिल जायेगा। यह ऐप Flipkart,Myntra, जैसे बहुत सारे shopping platform आपको इस ऐप में मिल जायेंगे। इस ऐप की रेटिंग भी बहुत अच्छी हैं इस ऐप को आप अपने Telgram,Whatsapp से भी कनेक्ट कर सकते हैं और ऑटोमैटिक पोस्ट कर सकते हैं। Affiliate Marketing se paise kaise kamaye के इस लेख में मोबाइल के लिए extrape ऐप सबसे ज्यादा ट्रेंडिंग हैं।


Hostinger


यह एक Hosting वेवसाइट हैं बहुत ही सस्ते रेट पर आपको होस्टिंग पोरवाइड कराता है। यदि आप ब्लॉग रिलेटेड कॉन्टेंट बनाओगे तो आप Hostinger का affiliate program ज्वाइन कर सकते हैं। यह आपको हजारों रुपए एक बार में कमा के देगा।


ClickBank


ClickBank एक इंटरनेशनल affiliate website हैं। इस वेबसाइट से पूरे दुनिया में लाखों लोग affiliate marketing करते हैं। इस वेबसाइट से आप पुरी दुनिया कहीं भी अपने प्रोडेक्ट को affiliate कर सकते हैं और लाखों रूपय कमा सकते हैं। यदि आप us,uk में अपना प्रोडेक्ट sell करवा लेते हैं तो आपको लाखों की कमाई होगी। इस Affiliate Marketing se paise kaise kamaye लेख में क्लीक बैंक एक बेहतरीन ऐप हैं।


Bank Sathi


Bank Sathi एक फाइनेंशियल एफीलेट मार्केटिंग ऐप हैं। इस ऐप से आप Bank accounts, Credit card, Investing app, जैसे प्रोडेक्ट को ओपन करवा कर अच्छा खासा कमीशन कमा सकते हैं। इस ऐप में बहुत बड़े बड़े बैंक मिल जाते हैं जिस बैंक में लोग account open करवाना चाहते हैं। आप ऑनलाइन वीडियो बना के लोगों को बता सकते हैं किस तरह ऑनलाइन एकाउंट ओपेन करना हैं और आप अपना लिंक डिस्क्रिप्शन में दे सकते हैं।


दोस्तों इस Affiliate Marketing se paise kaise kamaye लेख में मैने आपको Affiliate Marketing best app के बाड़े में भी बता दिया हैं इन ऐप की मदद से आप आसानी से आफिलिएट मार्केटिंग कर सकेंगे। अब इस लेख Affiliate Marketing se paise kaise kamaye में आपके मन उठे सभी प्रश्नों के उत्तर देने की कोशिश करूंगा। तब आप आसानी से एफीलिएट मार्केटिंग कर सकेंगे और कभी भी google पर how to start affiliate marketing नहीं search करेंगे।


निष्कर्ष


Affiliate Marketing se paise kaise kamaye, यह लेख पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवस्य शेयर करिए ताकी आपके दोस्त भी एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमा सकें।

Post a Comment

0 Comments