2024 में बिना पैसे के एफिलिएट मार्केटिंग कैसे शुरू करें

बिना पैसे के पैसे कमाना लगभग असंभव लगता है, है न? चिंता करने की कोई ज़रूरत नहीं है, यह लेख आपको यह जानने में मदद करेगा कि बिना पैसे के एफिलिएट मार्केटिंग कैसे शुरू करें। सबसे पहले, आइए समझते हैं कि एफिलिएट मार्केटिंग क्या है और यह कैसे काम करती है।

बिना पैसे के एफिलिएट मार्केटिंग कैसे शुरू करें


एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसा मॉडल है जिसके ज़रिए आप दूसरी कंपनियों के उत्पादों या सेवाओं का प्रचार कर सकते हैं और हर बिक्री पर कमीशन पा सकते हैं। एफिलिएट मार्केटिंग में एक कंपनी अपने मार्केटिंग प्रयासों के परिणामस्वरूप लाए गए प्रत्येक ग्राहक के लिए एफिलिएट को भुगतान करती है, जो एक प्रदर्शन-आधारित मार्केटिंग दृष्टिकोण है।


विचार सीधा है: आप अन्य व्यवसायों से माल या सेवाओं का विज्ञापन करते हैं, और जब कोई ग्राहक खरीदारी करने के लिए आपके विशेष सहबद्ध लिंक का उपयोग करता है, तो आपको शुल्क का भुगतान किया जाता है। सहबद्ध विपणन के साथ वित्तीय सफलता प्राप्त करना मूल बातें सीखकर और इसे रणनीतिक रूप से लागू करके बेहतर बनाया जा सकता है, चाहे अनुभव का स्तर या मौजूदा ऑनलाइन व्यवसायों को बढ़ाने की इच्छा कुछ भी हो।


एफिलिएट मार्केटिंग की मूल बातें

सहबद्ध विपणन एक प्रदर्शन-आधारित प्रणाली पर चलता है जहाँ सहबद्ध, व्यापारी और उपभोक्ता जुड़ते हैं, सहबद्ध व्यापारियों के लिए ट्रैफ़िक और बिक्री उत्पन्न करते हैं। सफल होने के लिए, सहबद्धों को किसी उत्पाद का एकमात्र विक्रेता होना चाहिए, भौतिक वस्तुओं के लिए कम से कम 20% कमीशन प्रदान करना चाहिए, और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि बिक्री को सही तरीके से ट्रैक किया जाए और कमीशन का उचित भुगतान किया जाए।


Affiliate Marketing se paise kaise kamaye 2024: जानिए 2024 के नए तरीके जिससे आप एफिलिएट मार्केटिंग से हजारों रुपए कमाएंगे।


एफिलिएट मार्केटिंग कैसे काम करती है?


एफिलिएट मार्केटिंग एक संरचित प्रक्रिया के माध्यम से संचालित होती है जहाँ विभिन्न खिलाड़ी आपसी लाभ प्राप्त करने के लिए सहयोग करते हैं। बिना पैसे के एफिलिएट मार्केटिंग शुरू करने के लिए आपको यह समझना होगा कि यह कैसे काम करता है। बिना पैसे के एफिलिएट मार्केटिंग के लिए निम्नलिखित सुझाव दिए गए हैं:


1. तीन प्राथमिक भागीदार : सहबद्ध विपणन में, तीन प्राथमिक भागीदार शामिल होते हैं: उपभोक्ता, सहबद्ध कंपनी या नेटवर्क, और आप, सहबद्ध। सहबद्ध के विशेष लिंक के माध्यम से, ग्राहक उस फर्म से सामान या सेवाएँ खरीद सकते हैं, जिसका सहबद्ध समर्थन करता है।


2. प्रमोशन और कमीशन: सहबद्ध व्यक्ति अपने सहबद्ध लिंक के माध्यम से की गई प्रत्येक बिक्री के लिए कमीशन कमाता है। कमीशन की दर उत्पाद, उद्योग और सहबद्ध और ब्रांड के बीच समझौते के आधार पर भिन्न होती है।


3. एफिलिएट मार्केटिंग के प्रकार: एफिलिएट मार्केटिंग के तीन प्रकार हैं: अनासक्त, संबंधित और सम्मिलित। अनासक्त एफिलिएट मार्केटिंग में ब्रांड या उद्योग से जुड़े बिना उत्पादों को बढ़ावा देना शामिल है, जबकि संबंधित एफिलिएट मार्केटिंग में एफिलिएट के दर्शकों के लिए प्रासंगिक उत्पादों को बढ़ावा देना शामिल है।


4. मार्केटिंग एसेट्स और ट्रैकिंग: एफिलिएट नेटवर्क और प्लेटफ़ॉर्म प्रकाशकों को उत्पाद फ़ीड, बैनर, टेक्स्ट विज्ञापन और प्रचार कोड जैसी मार्केटिंग एसेट्स प्रदान करते हैं। वे बिक्री रेफरल को भी ट्रैक करते हैं, विज्ञापनदाताओं से शुल्क एकत्र करते हैं और कमीशन का भुगतान करते हैं।


5. प्रभावी विज्ञापन प्रबंधन: प्रभावी विज्ञापन प्रबंधन में गतिशील रूप से बदलते विज्ञापनों और प्रोमो की एक सुसंगत और संक्षिप्त सूची बनाए रखना शामिल है।


6. संचार और जुड़ाव: सहबद्ध विपणन में दर्शकों के साथ विश्वास का निर्माण करना महत्वपूर्ण है। इसमें मूल्यवान सामग्री प्रदान करना, पूछताछ का तुरंत जवाब देना और नियमित संचार के माध्यम से प्रकाशकों के साथ जुड़ना शामिल है।


7. उपकरण और प्रौद्योगिकियां: कीवर्ड अनुसंधान, सामग्री प्रबंधन प्रणाली और सहबद्ध लिंक प्रबंधन उपकरण जैसे उपकरणों और प्रौद्योगिकियों का उपयोग करके सहबद्ध सामग्री निर्माण कार्यप्रवाह को बढ़ाया जा सकता है और प्रदर्शन में सुधार किया जा सकता है।


बिना पैसे के एफिलिएट मार्केटिंग कैसे शुरू करें

यहां बिना पैसे के सहबद्ध विपणन शुरू करने के 6 चरण दिए गए हैं, जिन्हें अधिक विस्तार से बताया गया है:


चरण 1: एक आला चुनें

एक आला रुचि का एक विशेष क्षेत्र या संबंधित रुचियों वाले व्यक्तियों का एक उपसमूह है। एक आला चुनते समय निम्नलिखित पहलुओं के बारे में सोचें:


जुनून: एक ऐसा विषय चुनें जिसके प्रति आप जुनूनी हों, क्योंकि इससे विषय-वस्तु बनाना आसान और अधिक आनंददायक हो जाएगा।

ज्ञान: किसी ऐसे विषय का चयन करें जिसके बारे में आपको कुछ ज्ञान हो, क्योंकि इससे आपको उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री बनाने और अपने दर्शकों को मूल्य प्रदान करने में मदद मिलेगी।

मांग: ऐसे क्षेत्र का चयन करें जहां उत्पादों या सेवाओं की मांग अधिक हो, क्योंकि इससे कमीशन कमाने की आपकी संभावनाएं बढ़ जाएंगी।


प्रतिस्पर्धा: मध्यम प्रतिस्पर्धा वाला कोई आला चुनें, क्योंकि इससे अलग दिखना और दर्शकों को आकर्षित करना आसान होगा। अधिक विचारों के लिए, एफिलिएट मार्केटिंग के लिए सर्वश्रेष्ठ आला पर हमारा लेख देखें ।

सहबद्ध विपणन के लिए लोकप्रिय क्षेत्रों में शामिल हैं:


  • स्वास्थ्य और कल्याण
  • वित्त
  • तकनीकी
  • यात्रा
  • जुआ


चरण 2: सहबद्ध कार्यक्रम खोजें

एक बार जब कोई खास क्षेत्र चुन लिया जाता है, तो उसके लिए उपयुक्त सहबद्ध कार्यक्रमों की तलाश करें। सहबद्ध कार्यक्रम ई-कॉमर्स साइटें हैं जो व्यवसायों को उन सहबद्धों से जोड़ती हैं जो सामान या सेवाएँ प्रदान करते हैं। कई प्रसिद्ध सहबद्ध कार्यक्रम हैं:


ShareASale: विभिन्न प्रकार के उत्पादों और सेवाओं की पेशकश करने वाले सहबद्ध कार्यक्रमों का एक नेटवर्क।

सेफवाइज: यह सहबद्ध कार्यक्रम घरेलू सुरक्षा और स्मार्ट-होम प्रौद्योगिकियों पर केंद्रित है।


सहबद्ध कार्यक्रम चुनते समय याद रखने योग्य कुछ बिंदु यहां दिए गए हैं:

कमीशन राशि: ऐसे उपक्रमों की तलाश करें जिनमें कमीशन राशि उचित हो।

उत्पाद पेशकश: ऐसी पहलों का चयन करें जो आपकी विशेषता के अनुरूप वस्तुएं या सेवाएं प्रदान करती हों।

अवलोकन और रिपोर्टिंग: सत्यापित करें कि क्या एप्लिकेशन ट्रैकिंग और जानकारी प्रदान करने के लिए विशिष्ट विकल्प प्रदान करता है।

प्रतिष्ठा: प्रोग्राम की प्रतिष्ठा पर शोध करें और सुनिश्चित करें कि यह प्रतिष्ठित और भरोसेमंद है। अधिक जानकारी के लिए, एफिलिएट मार्केटिंग के लिए सर्वश्रेष्ठ वेबसाइट पर हमारा लेख देखें।


चरण 3: सही कीवर्ड का उपयोग करें

सहबद्ध विपणन में, उचित कीवर्ड का चयन करना आवश्यक है क्योंकि यह गारंटी देता है कि प्रासंगिक लोग आपकी सामग्री देखेंगे। संभावित ग्राहकों द्वारा आपके आला में खोजे जा रहे शब्दों और वाक्यांशों को खोजने के लिए, व्यापक कीवर्ड शोध करके शुरू करें।


कम प्रतिस्पर्धा वाले, उच्च ट्रैफ़िक वाले कीवर्ड खोजने के लिए Ahrefs, SEMrush, Chatgpt और Google Keyword Planner जैसे संसाधनों का उपयोग करें। अपनी खोज इंजन रैंकिंग बढ़ाने के लिए, स्वाभाविक रूप से इन कीवर्ड को अपने शीर्षकों, मेटा विवरण और सामग्री में शामिल करें। कीवर्ड का बुद्धिमानी से उपयोग करने से आपके लेख तक पहुँचने वाले ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे पाठकों के परिवर्तित होने की संभावना बढ़ जाती है और आपकी सहबद्ध आय बढ़ जाती है।


चरण 4: सामग्री बनाएँ

बिना पैसे के एफिलिएट मार्केटिंग शुरू करने के लिए उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री महत्वपूर्ण है। सामग्री विभिन्न रूपों में हो सकती है, जैसे:


ब्लॉग पोस्ट: जानकारीपूर्ण और आकर्षक ब्लॉग पोस्ट लिखें जो आपके दर्शकों को मूल्य प्रदान करें।

वीडियो: ऐसे वीडियो बनाएं जो उत्पादों या सेवाओं को प्रदर्शित करें और ट्यूटोरियल या समीक्षाएं प्रदान करें।

सोशल मीडिया पोस्ट: ऐसे सोशल मीडिया पोस्ट साझा करें जो उत्पादों या सेवाओं को बढ़ावा देते हों और आपके दर्शकों को जोड़ते हों।

ईमेल मार्केटिंग अभियान: लक्षित ईमेल अभियान भेजें जो उत्पादों या सेवाओं को बढ़ावा देते हैं और आपके दर्शकों को मूल्य प्रदान करते हैं।


सामग्री बनाते समय निम्नलिखित कारकों पर विचार करें:


गुणवत्ता: सुनिश्चित करें कि आपकी सामग्री उच्च गुणवत्ता वाली, जानकारीपूर्ण और आकर्षक हो।

प्रासंगिकता: सुनिश्चित करें कि आपकी सामग्री आपके विषय और दर्शकों के लिए प्रासंगिक है।

निरंतरता: सुनिश्चित करें कि आप दर्शकों की सहभागिता बनाए रखने के लिए निरंतर सामग्री बनाएं और प्रकाशित करें।


चरण 5: ट्रैफ़िक बढ़ाएँ

एफिलिएट मार्केटिंग में सफलता के लिए अपने कंटेंट पर ट्रैफ़िक बढ़ाना ज़रूरी है। ट्रैफ़िक उत्पन्न करने के तरीके ये हैं:


सोशल मीडिया: अपनी सामग्री पर ट्रैफ़िक बढ़ाने के लिए फेसबुक , इंस्टाग्राम और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करें ।

ईमेल मार्केटिंग: अपनी सामग्री पर ट्रैफ़िक बढ़ाने के लिए एक ईमेल सूची बनाएं और लक्षित अभियान भेजें।

सशुल्क विज्ञापन: लक्षित ट्रैफ़िक को बढ़ाने के लिए Google AdWords या Facebook Ads जैसे सशुल्क विज्ञापन प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करें ।


यातायात चलाते समय निम्नलिखित कारकों पर विचार करें:


लक्षित दर्शक: सुनिश्चित करें कि आप अपनी सामग्री के लिए सही दर्शकों को लक्षित कर रहे हैं।

रूपांतरण दरें: सुनिश्चित करें कि आप ऐसा ट्रैफ़िक ला रहे हैं जो बिक्री या लीड में परिवर्तित हो।

लागत: सुनिश्चित करें कि आप ट्रैफ़िक सृजन पर अधिक खर्च नहीं कर रहे हैं।


चरण 6: ट्रैक करें और अनुकूलित करें

एनालिटिक्स टूल की मदद से अपने क्लिक, कन्वर्ज़न और आय को ट्रैक करें। अपने नतीजों को बढ़ाने के लिए, अपनी सामग्री और मार्केटिंग तकनीकों में उचित समायोजन करें। ट्रैकिंग और ऑप्टिमाइज़ करते समय, निम्नलिखित कारकों पर विचार करें:


एनालिटिक्स टूल: अपने सहबद्ध विपणन प्रयासों को ट्रैक करने के लिए Google Analytics या ClickMagick जैसे एनालिटिक्स टूल का उपयोग करें।

रूपांतरण दरें: अपनी रूपांतरण दरों पर नज़र रखें और अपनी सामग्री और मार्केटिंग रणनीतियों को तदनुसार समायोजित करें। एफ़िलिएट मार्केटिंग बनाम ड्रॉपशीपिंग पर हमारे लेख में अपनी रणनीतियों को अनुकूलित करने के बारे में अधिक जानें ।


चरण 7: अपने सहबद्ध लिंक का खुलासा करें

अपने सहबद्ध लिंक का खुलासा करना सहबद्ध विपणन की सफलता के लिए महत्वपूर्ण है। सहबद्ध विपणन में पारदर्शिता महत्वपूर्ण है, और अपने सहबद्ध लिंक का खुलासा न करने से विश्वसनीयता खो सकती है और यहां तक कि कानूनी मुद्दे भी हो सकते हैं।


अपने सहबद्ध लिंक का खुलासा करते समय, निम्नलिखित कारकों पर विचार करें:

पारदर्शिता: सुनिश्चित करें कि आप अपने सहबद्ध लिंक के बारे में पारदर्शी हैं और उन्हें स्पष्ट रूप से बताते हैं।

अनुपालन: सुनिश्चित करें कि आप सहबद्ध विपणन विनियमों का अनुपालन करते हैं और तदनुसार अपने सहबद्ध लिंक का खुलासा करते हैं।

विश्वास: अपने द्वारा उपयोग किए जाने वाले सहबद्ध लिंक के बारे में खुले और ईमानदार रहकर अपने दर्शकों का विश्वास अर्जित करना सुनिश्चित करें।

इन चरणों का पालन करके और इन कारकों पर विचार करके, आप बिना पैसे के भी सहबद्ध विपणन शुरू कर सकते हैं और निष्क्रिय आय अर्जित करना शुरू कर सकते हैं।


क्या एफिलिएट मार्केटिंग इसके लायक है?

एफिलिएट मार्केटिंग कई तरह के फायदे प्रदान करती है जो इसे कई लोगों के लिए एक सार्थक उद्यम बनाती है। यहाँ बताया गया है कि यह एक लाभदायक और आकर्षक विकल्प क्यों हो सकता है:


Post a Comment

0 Comments