5000 में शुरू करें ये Business – हर महीने होगी 30-40 हज़ार की कमाई, देखें प्लान

5000 में शुरू करें ये Business : कई लोग अपना खुद का बिजनेस ( Business ) शुरू करना चाहते हैं लेकिन समय की कमी के कारण ऐसा नहीं कर पाते हैं ! आपको बता दें कि कई ऐसे बिजनेस हैं, जिन्हें करने के लिए बहुत कम समय की जरूरत होती है ! हालांकि, इनमें थोड़ी मेहनत भी करनी पड़ती है !

5000 में शुरू करें ये Business – हर महीने होगी 30-40 हज़ार की कमाई, देखें प्लान


5000 में शुरू करें ये Business

इस बिजनेस ( Business ) को रोजाना सिर्फ 3 घंटे काम करके आप 30 से 40 हजार रुपये महीने की कमाई कर सकते हैं ! इनमें से कुछ बिजनेस ऐसे हैं जिन्हें शुरू करने के लिए आपको दुकान की भी जरूरत नहीं है और ज्यादा निवेश भी नहीं करना पड़ता है ! हम आपको एक ऐसे बिजनेस ( Small Business Idea ) के बारे में बता रहे हैं, जिसमें आप 5 हजार रुपये लगाकर आसानी से 30 से 40 हजार रुपये महीना कमा सकते हैं !


How To EarnKaro Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए?


ऐसे शुरू करें अपना Sprouts Business

इस समय लोग सेहत को लेकर काफी सचेत हो गए हैं ! खाने-पीने की चीजों में कई ऐसी चीजों का इस्तेमाल किया जाता है जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती हैं ! इसमें लोग दिन में (खासकर सुबह के समय) स्प्राउट्स का इस्तेमाल करते हैं ! स्प्राउट्स सेहत के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं ! इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट्स और प्रोटीन सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं ! डॉक्टर भी स्प्राउट्स खाने की सलाह देते हैं ! ऐसे में आप स्प्राउट्स का बिजनेस शुरू कर सकते हैं ! स्प्राउट्स का बिजनेस ( Business ) शुरू करने के लिए बहुत ज़्यादा पूंजी की ज़रूरत नहीं होती है !


5000 में शुरू करें ये Business

इस स्प्राउट्स का बिजनेस ( Sprouts Business ) को शुरू करने का सबसे अच्छा फ़ायदा यह है कि इसमें बहुत ज़्यादा निवेश की ज़रूरत नहीं होती है ! आप इसे 5 हज़ार रुपए के शुरुआती निवेश से शुरू कर सकते हैं ! साथ ही, शुरुआत में बहुत ज़्यादा जगह की ज़रूरत नहीं होती है ! आप इसे 4×2 टेबल से भी शुरू कर सकते हैं !  इस बिजनेस ( Business ) को शुरू करने के लिए इन चीज़ों की ज़रूरत होगी:


  • साबुत चना
  • साबुत मूंग
  • मक्का
  • खीरा
  • प्याज़
  • टमाटर आदि


ऐसे करें Business की शुरुआत

वैसे तो स्प्राउट्स बनाने में बहुत सी चीज़ों का इस्तेमाल होता है, लेकिन आप ऊपर बताई गई चीज़ों से भी इसे शुरू कर सकते हैं ! साथ ही, इसे बनाने की विधि के लिए आप YouTube का भी इस्तेमाल कर सकते हैं ! YouTube पर स्प्राउट्स बनाने की कई विधियाँ बताई गई हैं ! इसे ऐसी जगह शुरू करें जहाँ लोग सुबह टहलने आते हों ! आप इसे किसी भी दुकान के सामने शुरू कर सकते हैं ! इस बिजनेस ( Business ) के लिए सुबह 6 से 9 बजे का समय काफ़ी होता है ! इस समय तक दुकानें आमतौर पर बंद हो जाती हैं ! इसलिए आप किसी भी दुकान के सामने स्टॉल लगाकर स्प्राउट्स बेच सकते हैं !


Small Business Idea से होगी 30-40 हज़ार की कमाई

अंकुरित अनाज की एक प्लेट आमतौर पर 20 रुपये में बिकती है ! मान लीजिए आप सुबह 6 से 9 बजे के बीच 100 प्लेट बेचते हैं तो रोजाना की कमाई 2000 रुपये होगी ! इस हिसाब से आप महीने में 60 हजार रुपये कमाएंगे ! इसमें लागत बहुत कम है ! अगर आप बिजनेस ( Business ) की लागत और दूसरे खर्चों में अधिकतम 40 फीसदी आय घटा दें तो भी आपके पास 36 हजार रुपये बचेंगे जो आपकी शुरुआती आय होगी !

Post a Comment

0 Comments