How to do affiliate marketing from mobile : मोबाइल से एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करे?

 मोबाइल हर जगह है - लेकिन एफिलिएट मार्केटिंग की दुनिया और आपके विज्ञापन के लिए इसका क्या मतलब है? 


दुनिया में 6.9 बिलियन मोबाइल उपयोगकर्ता हैं , और यह संख्या बढ़ती ही जा रही है। मोबाइल दुनिया डिजिटल दुनिया के लिए प्रमुख क्षेत्र है।


पिछले पाँच सालों में मोबाइल इंटरनेट पर बिताया गया समय डेस्कटॉप इंटरनेट पर बिताए गए समय से ज़्यादा हो गया है। लोग डेस्कटॉप की तुलना में मोबाइल पर 4 गुना ज़्यादा समय बिताते हैं। मुझे वो दिन याद हैं जब हम अपने परिवार के साथ कंप्यूटर शेयर करते थे और अपने दोस्तों के साथ बैठकर YouTube वीडियो देखते थे।


How to do affiliate marketing from mobile : मोबाइल से एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करे?


अब हम बस एक त्वरित समूह चैट बनाते हैं, किसी सोशल मीडिया चैनल के ज़रिए जो कुछ भी हम चाहते हैं उसे भेजते हैं, और उम्मीद करते हैं कि हमारा दोस्त उस लेख/मीम/वीडियो को चौथी बार देखेगा जिसे आपने भेजा है। लेकिन यह बात अलग है।


इतने अधिक मोबाइल ट्रैफिक के साथ, यह प्रदर्शन-आधारित विपणन की एक अत्यंत प्रभावी और नवीन शैली को रास्ता दे रहा है: मोबाइल सहबद्ध विज्ञापन।


2024 में मोबाइल बनाम डेस्कटॉप का उपयोग

आंकड़ों के अनुसार, मोबाइल का ट्रैफ़िक डेस्कटॉप ट्रैफ़िक से ज़्यादा है और पूरी दुनिया में यह बढ़ता ही जा रहा है। 2024 में मोबाइल ट्रैफ़िक कुल इंटरनेट ट्रैफ़िक का 55% होगा , जिसमें मोबाइल इंटरनेट उपयोग में अफ्रीका सबसे आगे है। ज़्यादातर नए कनेक्टेड लोग वैश्विक नेटवर्क तक पहुँचने के लिए स्मार्टफ़ोन का इस्तेमाल करते हैं। डिज़ाइन और मार्केटिंग के लिए 'मोबाइल-फ़र्स्ट' दृष्टिकोण एक चलन नहीं बल्कि एक ज़रूरत है।


मोबाइल एफिलिएट मार्केटिंग क्या है और यह क्यों उपयोगी है? 


मोबाइल एफिलिएट मार्केटिंग अनिवार्य रूप से एफिलिएट मार्केटिंग है, लेकिन मोबाइल फोन और मोबाइल इंटरनेट के लिए। प्रदर्शन विपणन का यह विशेष रूप ऐप, उत्तरदायी वेबसाइटों और समग्र रूप से मोबाइल इंटरनेट पर मोबाइल उपयोगकर्ताओं की लगातार बढ़ती संख्या के जवाब में विकसित हुआ है


एफिलिएट मार्केटिंग के शुरुआती दिनों में, एफिलिएट इंडस्ट्री में विज्ञापनदाताओं ने डेस्कटॉप पर बहुत ज़्यादा ध्यान केंद्रित किया - यही वह चीज़ थी जो ज़्यादातर लोगों के पास थी, और मोबाइल इंटरनेट न तो किफ़ायती था और न ही सुविधाजनक। 2000 के दशक में जब एफिलिएट मार्केटिंग बढ़ी, तो एक और डिजिटल ट्रेंड भी आया: स्मार्ट फ़ोन। 


इंटरनेट ट्रैफ़िक तेज़ी से मोबाइल पर बढ़ रहा है। मैं यह नहीं कह रहा हूँ कि डेस्कटॉप अप्रासंगिक हो गए हैं या अब किसी के पास लैपटॉप नहीं है - लेकिन, लोग अपने फ़ोन पर स्क्रॉल करने में ज़्यादा से ज़्यादा समय बिता रहे हैं।


Paisa Kamane Wali Website : पैसे कमाने वाले वेबसाइट से महीने के 30 से 40 हजार रूपये कैसे कमाए, यहां देखें सभी बेस्ट वेबसाइट


जो एक अजीब अनुभव के रूप में शुरू हुआ था (सोचिए जब आपने गलती से अपने फ्लिप फोन पर इंटरनेट खोल दिया था और अपने माता-पिता के प्लान को चार्ज नहीं करना चाहते थे, तो कैंसिल बटन को चालीस बार क्लिक करना) वह लगभग हर किसी की जेब में एक स्मार्टफोन बन गया है, जो हमेशा इंटरनेट से जुड़ा रहता है।


मोबाइल बाजार तेजी से बढ़ रहा है और मोबाइल एफिलिएट मार्केटिंग भी इसके साथ-साथ फल-फूल रही है - यह एफिलिएट मार्केटर्स के लिए सबसे महत्वपूर्ण धन कमाने का साधन बन रहा है।


अभी के लिए, आपको बस इतना ध्यान रखना है कि नियमित सहबद्ध विपणन और मोबाइल सहबद्ध विपणन वास्तव में अलग-अलग हैं। हम जल्द ही विवरण प्राप्त करेंगे।


हालाँकि, सहबद्ध-प्रकाशक-प्रस्ताव स्वामी संरचना की मूल बातें समान रहती हैं।


मोबाइल ऑफ़र के प्रकार


मोबाइल ऑफ़र आम तौर पर कुछ मुख्य मॉडलों तक ही सीमित रहते हैं। आप शायद मोबाइल पर बड़ी खरीदारी नहीं करेंगे या ऐसी खरीदारी नहीं करेंगे जिसमें बहुत समय लगता हो।


मोबाइल एफिलिएट मार्केटिंग के लिए लोकप्रिय ऑफर आमतौर पर संक्षिप्त, मुफ्त, कम लागत वाले या सदस्यता आधारित होते हैं। 


सदस्यता : मासिक वाइन क्लब डिलीवरी जैसी सदस्यता सेवा, नेटफ्लिक्स जैसी किसी प्रकार की मीडिया सेवा, या हमारे ट्रैकर जैसी SaaS के लिए साइन अप करना। इसमें उपयोगकर्ताओं को अपनी कार्ड जानकारी प्रदान करना शामिल हो सकता है।

ऐप इंस्टॉल : ऐप डाउनलोड करना - आमतौर पर निःशुल्क, लेकिन कभी-कभी भुगतान करना पड़ता है। 

उत्पाद खरीद : हालाँकि यह मोबाइल एफिलिएट मार्केटिंग की दुनिया में ऑफ़र का मुख्य प्रकार नहीं हो सकता है, फिर भी एफिलिएट लिंक-उत्पाद खरीद प्रकार के बहुत सारे ऑफ़र हैं। सिर्फ़ इसलिए कि आप अपने फ़ोन पर बड़ी खरीदारी नहीं कर रहे हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि आप कुछ भी नहीं खरीद रहे हैं। इसमें कभी-कभी कोई विशेष छूट या प्रोमो कोड शामिल हो सकता है।

कॉल : इंटरनेट उपयोगकर्ताओं को किसी निश्चित सेवा या व्यवसाय को कॉल करने के लिए प्रोत्साहित करना। यह हमेशा एक कॉल नहीं होता है, लेकिन यह लीड, अगले मॉडल ऑफ़र का रूप ले सकता है…

लीड-आधारित : कॉल प्राप्त करने के बजाय, एक व्यवसाय उपयोगकर्ताओं से एक फॉर्म भरने, एक ईमेल पता या कुछ अन्य प्रकार की जानकारी प्रदान करने की अपेक्षा कर सकता है - और लोगों को यह जानकारी प्रदान करने के लिए प्रेरित करना सहयोगी का काम है।


भुगतान मॉडल


मोबाइल सहबद्ध विपणन ऑफर की प्रकृति के कारण, सहबद्धों के लिए भुगतान विधियां भी एक निश्चित प्रारूप का पालन करती हैं। 


  • सीपीए (कार्य प्रति लागत)
  • सीपीएल (प्रति लीड लागत)
  • सीपीआई (प्रति इंस्टॉल लागत)


ये उपर्युक्त प्रकार के ऑफर मॉडल के अनुरूप हैं - बेशक इसमें कुछ ओवरलैप हो सकता है कि क्या कॉल को लीड या एक्शन के रूप में गिना जाता है, लेकिन आम तौर पर, ये सहबद्धों के लिए भुगतान प्राप्त करने के सबसे लोकप्रिय तरीके हैं।


मोबाइल मार्केटिंग प्रकाशक

प्रकाशक “आपूर्ति” या दूसरे शब्दों में, मोबाइल विज्ञापनों के लिए ट्रैफ़िक प्रदान करते हैं। और बदले में, मोबाइल सहबद्ध विपणक के लिए रूपांतरण और कमीशन। प्रकाशकों की तीन मुख्य श्रेणियां हैं। कभी-कभी सहबद्ध ट्रैफ़िक सुरक्षित करने के लिए सीधे उनसे बातचीत करते हैं, लेकिन अधिक बार, आपको वह ट्रैफ़िक विज्ञापन नेटवर्क के माध्यम से तेज़ी से और आसानी से मिल जाएगा।


प्रकाशकों के तीन मुख्य प्रकार:


वेबसाइट के मालिक : इन्हें वेबमास्टर के नाम से भी जाना जाता है, ये वे लोग होते हैं जो वेबसाइट के पीछे होते हैं, आदर्श रूप से, बड़ी मात्रा में ट्रैफ़िक वाले विज़िटर, जो उस वेबसाइट के मोबाइल संस्करण पर प्रदर्शित विज्ञापनों पर क्लिक करते हैं

ऐप के मालिक : ऐप पर हर दिन बहुत सारे प्रीक्वालिफाइड विज़िट होते हैं। इन आम तौर पर “फ्रीमियम” ऐप के मालिक विज्ञापन दिखाकर अपना पैसा कमाते हैं। आम तौर पर, आप विज्ञापन-मुक्त अनुभव के लिए भुगतान कर सकते हैं। 

सोशल मीडिया (और प्रभावशाली व्यक्ति): लोग अपने उत्पाद या ब्रांड को प्रदर्शित करने के लिए प्रभावशाली व्यक्तियों को मोटी रकम देते हैं, या यहां तक कि अपने ब्रांड का चेहरा भी बन जाते हैं। यह जरूरी नहीं कि यह मोबाइल तक ही सीमित हो। लेकिन, इस तथ्य को देखते हुए कि सभी सोशल मीडिया चैनल मोबाइल-केंद्रित हैं, यह स्पष्ट है कि विज्ञापन की किस शैली को डिज़ाइन किया जाना चाहिए। 


मोबाइल विज्ञापन चैनल

मोबाइल विज्ञापन कहां दिखाए जा सकते हैं? किन चैनलों पर? कुल मिलाकर, मोबाइल विज्ञापन के लिए दो मुख्य प्लेटफ़ॉर्म हैं: इन-ऐप और मोबाइल वेब।


ये ट्रैफ़िक के दो मुख्य स्रोत हैं जिनसे विज्ञापन नेटवर्क आपके मोबाइल दृश्य, क्लिक और रूपांतरण प्रदान करेंगे। 


इन-ऐप विज्ञापन बिल्कुल वैसे ही होते हैं जैसे कि सुझाव दिया गया है - ऐप के अंदर। इसमें कई तरह के ऐप में कई तरह के विज्ञापन शामिल हैं। बहुत सारे "a" हैं। ठोस जानकारी देने के लिए नीचे कुछ उदाहरण दिए गए हैं जिन्हें मैंने कुछ गहन शोध (अपने फोन पर लगभग कोई भी ऐप खोलना और स्क्रीनशॉट लेना ) के साथ संकलित किया है:


मोबाइल एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाएँ 


यद्यपि मोबाइल सहबद्ध विपणन के मूल तत्व नियमित सहबद्ध विपणन के समान ही दिखते हैं, फिर भी मोबाइल विज्ञापन के अपने फायदे और विचारणीय पहलू हैं। 


मोबाइल विज्ञापन के लिए डेस्कटॉप ऑडियंस के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले मॉडल का इस्तेमाल करने की कोशिश न करें - यह उतना कारगर नहीं होगा। सुनिश्चित करें कि स्मार्टफ़ोन उपयोगकर्ताओं के लिए आपके सहबद्ध विज्ञापन उनकी छोटी स्क्रीन के लिए ठीक से समायोजित किए गए हैं।


जब तक आप अपने दृष्टिकोण को समायोजित करते हैं, मोबाइल मार्केटिंग बूम के साथ ऑनलाइन पैसा कमाना एक निश्चित सहबद्ध विपणन रणनीति है।


डेस्कटॉप बनाम मोबाइल उपयोगकर्ता

डेस्कटॉप उपयोगकर्ताओं की तुलना में सेलफोन उपयोगकर्ताओं के बारे में ध्यान रखने वाली मुख्य बात उनकी मानसिकता है। 


जैसा कि मैंने ऊपर बताया, मोबाइल उपयोगकर्ता शायद अपने सेल फोन पर कोई बड़ी, महत्वपूर्ण खरीदारी नहीं करेगा। अगर किसी खरीदारी या उत्पाद के लिए गहन शोध या विस्तृत जांच की आवश्यकता होती है, तो फिर, उपयोगकर्ता सबसे अधिक संभावना डेस्कटॉप कंप्यूटर पर ऐसा करेंगे।


दूसरा पहलू मोबाइल की चलते-फिरते प्रकृति को ध्यान में रखना है। हालाँकि मुझे पूरा यकीन है कि हम सभी सोफे पर या बिस्तर पर लेटे हुए कुछ घंटे बिना किसी उद्देश्य के स्क्रॉल करते हुए बिताते हैं (खासकर इन दिनों), मोबाइल उपयोगकर्ता आमतौर पर बस यही होते हैं - मोबाइल। 


खरीदारी या कार्रवाई प्रवाह छोटा, सरल और मोबाइल अनुभव के लिए डिज़ाइन किया जाना चाहिए। लोग आमतौर पर अपने मोबाइल डिवाइस पर ऐप्स के बीच में आते-जाते रहते हैं। इसलिए, अगर किसी चीज़ में बहुत ज़्यादा समय लगने वाला है, तो वे शायद होम बटन दबाएँगे और उसी पल अगली चीज़ पर चले जाएँगे।


Post a Comment

0 Comments