Telegram Se Paise Kaise Kamaye: घर बैठे टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए, 20 से 30 हजार रूपये महीना, जाने सबसे बेस्ट तरीके

Telegram Se Paise Kaise Kamaye (टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए) : नमस्कार दोस्तों आज हम आपके लिए ऑनलाइन घर बैठे-बैठे पैसा कमाने वाला प्लेटफार्म लेकर आए हैं। दरअसल इस प्लेटफार्म का नाम टेलीग्राम है, जिसका नाम आपने पहले भी सुना होगा। टेलीग्राम फेसबुक एवं व्हाट्सएप जैसा ही एक चैट प्लेटफार्म है, जिस पर आप चैनल बनाकर ग्रुप एवं आडियंस बिल्ड कर सकते हैं।


Telegram Se Paise Kaise Kamaye (टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए)


हालांकि यह तो सभी जानते हैं कि Telegram एक टाॅप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। लेकिन बहुत से लोगों को यह नहीं पता है कि टेलीग्राम चैनल से पैसे भी कमा सकते हैं। यदि आपको भी नहीं पता, तो अब आप इस लेख के माध्यम से टेलीग्राम से पैसे कमाने के सभी आसान तरीकों को सीख सकते हैं। जिससे आप भी टेलीग्राम से पैसे कमा पाएंगे।


Telegram Se Paise Kaise Kamaye | टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए

आजकल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म हर किसी को पैसे कमाने का मौका दे रहे हैं। इसी लिस्ट में टेलीग्राम प्लेटफार्म भी शामिल है। दुनिया भर में इस प्लेटफार्म के यूजर करोड़ों की संख्या में है। एक आंकड़े के अनुसार, भारत में इस प्लेटफार्म के यूजर्स की संख्या लगभग 104 मिलियन के आसपास है। जिसके आधार पर आप इसकी लोकप्रियता के बारे में अंदाजा लगा सकते हैं।

इसका सबसे बड़ा कारण यह है, कि टेलीग्राम चैनल पर लाखों की संख्या में लोगों को ग्रुप में शामिल कर सकते हैं। जिससे कि आपके पास अच्छी खासी ऑडियंस हो जाती है। यदि आप वर्तमान में किसी टेलीग्राम चैनल को चला रहे हैं, तो उससे आसानी से 20 – 30 हजार रुपए प्रतिमाह कमा सकते हैं।


टेलीग्राम से पैसे कमाने के लिए आवश्यक सामग्री

टेलीग्राम से पैसे कमाने के लिए आपके पास निम्नलिखित सामग्री होनी चाहिए ।


  • स्मार्टफोन/लैपटॉप
  • टेलीग्राम चैनल
  • चैनल यूजर्स
  • इंटरनेट कनेक्टिविटी


एफिलिएट मार्केटिंग ( Affiliate Marketing )


यदि आपके पास एक टेलीग्राम चैनल है, तो एफिलिएट मार्केटिंग के माध्यम से आसानी से रुपए कमाए जा सकते हैं। दरअसल एफिलिएट प्रोग्राम के माध्यम से आपको किसी भी कंपनी के एफिलिएट को ज्वाइन करना होता है। इसके पश्चात कंपनी के प्रोडक्ट लिंक को चैनल पर शेयर करें। ऐसा करने के बाद यदि एफिलिएट लिंक के माध्यम से प्रोडक्ट को खरीदा जाता है, तो आपको उस प्रोडक्ट पर कमीशन मिलती है।

यह कमीशन कभी-कभी 10 – 50 % तक हो सकती है। इसके लिए केवल आपके पास ऑडियंस होनी जरूरी है। क्योंकि यदि आपके चैनल पर अच्छी-खासी ऑडियंस होती है, तो वह एफिलिएट प्रोग्राम के माध्यम से प्रोडक्ट को खरीदने हैं। इसके लिए आप किसी एक प्रोडक्ट पर फोकस करके उससे संबंधित ऑडियंस को चैनल पर ला सकते हैं। जिससे कि कम ऑडियंस में भी अधिक मुनाफा हो सकेगा।


ओनलाइन कोर्स बेचकर ( Online Course )


यदि आप अध्यापक है या फिर किसी भी स्किल को जानते हैं, तो उससे संबंधित कोर्स बनाकर ऑनलाइन बेच सकते हैं। आजकल के समय में बहुत से कोचिंग सेंटर एवं अध्यापक यूपीएससी एवं एसएससी सीजीएल जैसी बहुत से प्रतियोगी परीक्षाओं से संबंधित कोर्सेस ऑनलाइन बेचते हैं। इसके लिए सबसे अधिक टेलीग्राम चैनल का इस्तेमाल किया जाता है।


क्योंकि टेलीग्राम पर आसानी से कोर्सेस का लिंक शेयर कर सकते हैं। जिसके माध्यम से स्टूडेंट्स एवं जरूरतमंद लोग कोर्सेस को टेलीग्राम से परचेस कर सकते हैं। इसके माध्यम से टेलीग्राम चैनल से लगभग 30 – 40 हजार रुपए कमा पाना संभव है।


बेबसाइट पर ट्राफिक भेजकर ( Online Website/Blog )


यदि आप एक ब्लॉगर है और आपके पास आपकी वेबसाइट है, तो टेलीग्राम चैनल के माध्यम से आर्टिकल पोस्ट करके ट्रैफिक को भेज सकते हैं। इससे आपकी वेबसाइट के आर्टिकल पर अच्छे खासे व्यूज आएंगे। इसके अलावा पोस्ट के डिस्कवर में पहुंचने के बहुत ज्यादा चांसेस रहेंगे।


क्योंकि डिस्कवर में यदि आपकी पोस्ट पहुंच जाती है, तो उससे लाखों की संख्या में ट्रैफिक आता है। जिससे वेबसाइट की अर्निंग भी बूस्ट होती है। आजकल के ब्लॉगर्स टेलीग्राम ट्रैफिक का बहुत अधिक इस्तेमाल करते हैं।


एप्लीकेशन रेफर के द्वारा ( App Refferal )


टेलीग्राम के माध्यम से रुपए कमाने के लिए एप्लीकेशन रेफर का तरीका भी बहुत ही अच्छा है। इसके माध्यम से आपको ऐप्स का रेफरल लिंक टेलीग्राम चैनल पर डालना होगा। जिसके माध्यम से जो भी यूजर लिंक के द्वारा एप्लीकेशन पर लाॅगिन करेगा, तो उससे आपके अकाउंट में रेफरल इनकम प्राप्त होगी।

वर्तमान में बहुत से एप्लीकेशन एक-एक रेफरल के लिए 200 – 300 रूपए देते हैं। जिससे आप आसानी से बहुत अच्छी अर्निंग कर सकते हैं।


पैड प्रमोशन के द्वारा ( Paid Pramotion )


आजकल मार्केट में बहुत सी ऐसी कंपनी है, जो कि अपने प्रोडक्ट की प्रमोशन के लिए लाखों रुपए देती हैं। लेकिन इसके लिए आपके पास लाखों की संख्या में ऑडियंस होनी चाहिए। लेकिन यदि आपके पास टेलीग्राम चैनल पर कम ऑडियंस है, तब भी पैड प्रमोशन कर सकते हो।


इसके लिए कंपनी आपकी ऑडियंस के अनुसार आपको प्रमोशन एड प्रोवाइड करता है। इसमें आपको केवल प्रोडक्ट का लिंक शेयर करना होता है, इसके अलावा उससे संबंधित वीडियो भी बना सकते हो। जिससे कंपनी सीधा आपको बैंक अकाउंट में रूपए देती है।


प्रीमियम मेम्बरशिप के द्वारा ( Telegram Membership )


टेलीग्राम से मेंबरशिप के द्वारा रुपए कमाना भी बहुत ही आसान है। इसके लिए सबसे पहले टेलीग्राम पर प्रीमियम चैनल बनाना होगा। जिसके माध्यम से जो भी ऑडियंस आपकी मेंबरशिप लेगी, वह आपके चैनल के कंटेंट को देख पाएगा। इसीलिए मेंबरशिप के लिए आपके पास एक अच्छा कंटेंट होना चाहिए। जिससे कि ऑडियंस आपकी मेंबरशिप लेने के लिए उत्सुक हो सके।


टेलीग्राम चैनल को बेचकर ( Telegram channel Sell Idea )


टेलीग्राम चैनल से रुपए कमाने का एक बहुत ही आसान तरीका टेलीग्राम चैनल को बेचना है। दरअसल जब चैनल पर ऑडियंस की संख्या अच्छी खासी हो जाती है, तो चैनल को बेच सकते हैं। इसी के साथ आपको बता दें, कि चैनल को खरीदने के लिए मार्केट में अच्छे खासे लोग बैठे हैं। जिससे आपको चैनल बेचने के लिए मेहनत करने की‌ भी आवश्यकता नहीं होगी।



Post a Comment

0 Comments