घुटने के दर्द का घरेलू इलाज


घुटने का दर्द: कारण, सुझाव और घरेलू उपचार





घुटने में दर्द होना घुटनो की आम समस्या है जो अकसर उम्रदराज व्यक्तियों में दिखाई पड़ती है। बढ़ती उम्र घुटने में दर्द होने का एक सामान्य कारण है, बुढ़ापे में व्यक्ति का शरीर मुलायम नहीं रहता व वह कठोर बन जाता है जिससे जोड़ो के बीच होने वाले कार्टिलेज में दरार या अत्यधिक घर्षण उत्पन्न होने लगता है। घुटने में दर्द कई कारणों से होता है जैसे बढ़ती हुई उम्र, चोट और घुटनो में अत्यधिक दबाव इत्यादि। घुटने के दर्द का स्तर हल्का व असहनीय भी हो सकता है। घुटनों में दर्द, से चलने में तकलीफ होती है। जब कार्टिलेज जो जोड़ों के बीच एक कुशन है, टूट-फूट से ग्रस्त हो जाता है, तो इससे जोड़ों के बीच घर्षण बढ़ जाता है। चलते समय हल्का दर्द, सूजन और क्रैकिंग का शोर घुटने के दर्द के सामान्य लक्षण हैं। नीचे दिए गए पैराग्राफ में बताए गए बहुत ही सरल सुझावों और घरेलू उपचारों से घुटने के दर्द को ठीक किया जा सकता है।


घुटने के दर्द का क्या कारण है?



घुटने का दर्द विभिन्न कारणों से हो सकता है, उनमें से सामान्य और प्रमुख कारण नीचे दिए गए हैं

  • बढ़ती उम्र
  • अधिक वजन और मोटापा
  • गठिया
  • अत्यधिक व्यायाम
  • चोट
  • अनुवांशिक
  • तनावपूर्ण जिंदगी
  • घुटनों पर उच्च तनाव या दबाव

  • बैठने और सोने के दौरान शरीर की खराब स्थिति





घुटने के दर्द की जटिलताएं क्या हैं?




घुटने के दर्द की समस्या से जुड़ी कुछ जटिलताएं नीचे बताई गई हैं-



  1. चलने की समस्या
  2. क्रोनिक घुटने का दर्
  3. दर्द में अत्यधिक वृद्ध
  4. जोड़ों का नुकसान
  5. विकलांगता या गति की हानि
  6. गठिया
  7. इलाज न करने पर कार्टिलेज फट सकता है



घुटने के दर्द को कम करने के उपाय और बचाव




घुटने के दर्द के कारण को अलग रखने के लिए नीचे बताए गए सुझावों और रोकथाम का पालन करें-



  • नियमित रूप से योग और व्यायाम करें
  • जीवन में तनाव को प्रबंधित करें
  • अपने घुटने के दर्द पर गर्मी सेक करें
  • स्वस्थ वजन बनाए रखें
  • जामुन, अनार आदि फलों का सेवन करें
  • प्रोसेस्ड फूड से बचें
  • तले और पैकेज्ड फूड से परहेज करें
  • मांसाहारी भोजन से बचें
  • प्रसंस्कृत अनाज के बजाय साबुत अनाज का सेवन करें
  • केक और पेस्ट्री से बचें
  • जूस पिएं
  • हफ्ते में दो बार स्प्राउट्स का सेवन करें
  • उच्च प्रोटीन भोजन से बचें
  • अपने तेल को जैतून के तेल से बदलें
  • घी से अपने घुटने की मालिश करें
  • घुटने के दर्द का घरेलू इलाज



घर पर घुटने के दर्द की समस्या को ठीक करने के लिए नीचे बताए गए घरेलू उपचारों का पालन करें-



घुटने के दर्द का घरेलू इलाज



सामग्री: नारियल का तेल और एक बड़ा कटोरा गर्म पानी


स्टेप 1: एक बड़ा कटोरा गर्म पानी लें और उसके ऊपर एक छोटा कटोरी नारियल का तेल डालें।



स्टेप 2: नारियल के तेल को गर्म पानी के ऊपर 15 से 20 मिनट के लिए रखें या नारियल तेल के गुनगुना होने तक प्रतीक्षा करें।



निर्देश: इस गुनगुने नारियल तेल से घुटने की मालिश करने से घुटने का रक्त संचार बेहतर होता है। यह घरेलू उपाय घुटने के दर्द के लिए प्रभावी घरेलू उपचारों में से एक है।



घुटने के दर्द का घरेलू इलाज



सामग्री: गर्म दूध और हल्दी पाउडर



स्टेप 1: एक गिलास गर्म दूध लें और उसमें आधा चम्मच हल्दी पाउडर डालें।



स्टेप 2: दोनों सामग्री को अच्छी तरह मिला लें।



निर्देश: इस गर्म हल्दी वाले दूध को रात में नियमित रूप से पियें। हल्दी-दूध का उपयोग घुटने के दर्द और जोड़ों के दर्द के लिए सबसे प्रभावी घरेलू उपचारों में से एक है।


घुटने के दर्द का घरेलू इलाज


सामग्री: मेथी दाना और पानी



स्टेप 1: लगभग दो बड़े चम्मच मेथी के बीज लें और उन्हें एक कप पानी में रात भर भिगो दें।



स्टेप 2: मेथी का नरम और गाढ़ा पेस्ट बना लें।


निर्देश: इस पेस्ट को अपने प्रभावित घुटने पर 20 से 30 मिनट के लिए लगाएं। घुटने के दर्द के लिए यह घरेलू उपाय नियमित रूप से शाम को करें।


घुटने के दर्द का घरेलू इलाज




सामग्री: आलू और पानी


स्टेप 1: एक आलू लें, उसे अच्छी तरह से साफ कर लें और आलू को उसके छिलके से पूरी तरह से काट लें।

स्टेप 2: आलू के सभी स्लाइस को एक गिलास पानी में रात भर के लिए भिगो दें।


निर्देश: पानी को छलनी से छान लें और इस पानी को नियमित रूप से सुबह खाली पेट पिएं। यह घरेलू उपाय घुटने के दर्द के लिए प्रभावी घरेलू उपचारों में से एक है।



घुटने के दर्द का घरेलू इलाज


सामग्री: सरसों का तेल और कपूर


स्टेप 1: एक छोटी कटोरी सरसों का तेल लें और उसे गर्म करें।


स्टेप 2: इसमें कुछ कपूर के गोले डालें और कपूर के गोले के घुलने तक प्रतीक्षा करें।


निर्देश: जब तेल आराम से गर्म हो जाए तो इस तेल से अपने घुटनों की मालिश करें। सोने से पहले नियमित रूप से घुटनों के दर्द के लिए इस घरेलू उपाय का पालन करें।


घुटने के दर्द का घरेलू इलाज



सामग्री: तिल और पानी


स्टेप 1: एक चम्मच तिल लें और उन्हें रात भर एक गिलास पानी में भिगो दें।



निर्देश: इस मिश्रण को बीजों के साथ सुबह खाली पेट पिएं। इस घरेलू उपाय को नियमित रूप से अपनाएं।


घुटने के दर्द का घरेलू इलाज



सामग्री: दालचीनी पाउडर और शहद

स्टेप 1: आधा चम्मच दालचीनी पाउडर लें और इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर एक महीन पेस्ट बनाएं।

निर्देश: इस पेस्ट का नियमित रूप से सुबह खाली पेट सेवन करें। यह घरेलू उपाय जोड़ों के दर्द और घुटने के दर्द के लिए एक शक्तिशाली घरेलू उपचार है।



घुटने के दर्द के 10 घरेलू उपचार






घुटने का दर्द सभी उम्र के लोगों के लिए आम है। घुटने के दर्द के कई अंतर्निहित कारण हो सकते हैं जैसे हल्का लिगामेंट टूटना, घुटने पर बहुत अधिक तनाव, चोट, शारीरिक गतिविधि की कमी, मोच, खिंचाव, लंबे समय तक घुटनों पर बैठना और अन्य महत्वपूर्ण स्वास्थ्य स्थितियां जैसे गठिया, गाउट और हड्डी फ्रैक्चर

कई बार घुटनों पर ज्यादा दबाव पड़ने से भी घुटनों में दर्द हो सकता है। आपके शरीर को ढीला किए बिना अचानक किया गया व्यायाम आपके शरीर को कम लचीला बना सकता है, जिससे घुटने में दर्द हो सकता है।

यदि दर्द सहने योग्य और हल्का है, तो इसका इलाज घर पर किया जा सकता है और इसके लिए किसी महत्वपूर्ण स्वास्थ्य देखभाल की आवश्यकता नहीं होगी। मामूली घुटने की चोटों के लिए, भौतिक चिकित्सा और कुछ घरेलू उपचार दर्द से राहत दिला सकते हैं। हालांकि, बड़ी स्वास्थ्य जटिलताओं में, घुटने की समस्याओं को ठीक करने के लिए आपको सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है।

ब्लॉग आपको घुटने के दर्द के कुछ घरेलू उपचारों के बारे में जानकारी देगा।

घुटने के दर्द के लिए 10 प्राकृतिक घरेलू उपचार


गर्म या ठंडे पैक

गर्म या ठंडे पैक घुटने के दर्द में मदद कर सकते हैं। घुटने की मांसपेशियों पर गर्माहट लगाने से जोड़ों को ढीला करने और दर्द से राहत पाने में मदद मिलती है। यह मांसपेशियों की ऐंठन से भी राहत दिलाता है। सुनिश्चित करें कि गर्मी सहने योग्य है और इसे 15 मिनट से अधिक समय तक उपयोग न करें, क्योंकि इससे त्वचा पर जलन हो सकती है।

यदि घुटने के दर्द में सूजन आ जाती है, तो पहले ठंडे पैक का उपयोग करें जब तक कि सूजन ठीक न हो जाए और फिर गर्म पैक पर स्विच करें।

आइस पैक घायल क्षेत्र में रक्त के प्रवाह को कम करने में मदद करता है, जिससे सूजन और दर्द कम होता है। इसके अतिरिक्त, 20 मिनट से अधिक समय तक आइस पैक का उपयोग न करें क्योंकि इससे शीतदंश हो सकता है।

मसाज टी थेरेपी

घुटने की मालिश घुटने के दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकती है। मालिश चिकित्सा को अन्य विकल्पों के साथ एक अतिरिक्त उपचार के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। जब आपकी गतिविधि कम होती है, तो घुटनों में रक्त का प्रवाह कम हो सकता है।

मालिश चिकित्सा रक्त प्रवाह में सुधार करने और दर्द से राहत देने में मदद कर सकती है। यह मांसपेशियों के लचीलेपन में भी सुधार करता है। हालाँकि, सतर्क रहें जब आप अपने लिए मालिश करें।

गतिहीनता _ _

घुटने को और नुकसान से बचाने के लिए इमोबिलाइजेशन तकनीक का इस्तेमाल किया जाता है। जब घुटने में सूजन हो, तो इमोबिलाइजेशन तकनीक दर्द में मदद कर सकती है। घुटने को ऊपर उठाकर रखने से भी दर्द कम करने में मदद मिलती है।

आर आईसीई विधि का प्रयोग करें

RICE आराम, बर्फ, संपीड़न और ऊंचाई है। यह तरीका तब उपयोगी होता है जब आपके घुटने में मोच या खिंचाव हो।

यह विधि जल्दी ठीक होने में मदद करती है, दर्द कम करती है और सूजन कम करती है। आराम आपके घुटने के लिए महत्वपूर्ण है। जब आपके घुटने का अत्यधिक उपयोग किया जाता है, तो शरीर दर्द के माध्यम से संकेत देकर आराम करने का संकेत देता है।

घायल और सूजे हुए घुटने पर बर्फ लगाने से दर्द और सूजन कम करने में मदद मिलती है। घायल क्षेत्र को ढकने के लिए संपीड़न आगे की सूजन को रोकता है। ऊंचाई दर्द को कम करने और राहत देने में मदद करती है।

शारीरिक रूप से सक्रिय रहें

शारीरिक गतिविधि की कमी भी दर्द का कारण बनती है। इसलिए रोजाना कम से कम आधा घंटा वर्कआउट करने की आदत डालें। अगर आपको वर्कआउट करने का समय नहीं मिलता है, तो आप अपने काम के घंटों के दौरान टहलने के लिए समय निकाल सकते हैं। यह आपके घुटने में रक्त परिसंचरण में सुधार करने और दर्द को रोकने में मदद करता है।

अपना वजन नियंत्रण में रखें

घुटने के दर्द का एक अन्य प्रमुख कारण अधिक वजन है। आपके घुटने आपके शरीर के वजन का आधा हिस्सा सहन करते हैं। इसलिए, यदि आपका वजन अधिक है, तो यह घुटने के दर्द का कारण बन सकता है। अपने घुटनों को ओवरलोड होने से बचाने के लिए अपने वजन पर नियंत्रण रखें।

कुशन वाले इनसोल वाले जूतों का इस्तेमाल करें

आपके द्वारा पहने जाने वाले फुटवियर भी आपके घुटने के दर्द का एक कारण हो सकते हैं। इसलिए, जब आप अपने जूते चुनते हैं, तो केवल अपने फैशन भागफल पर ही ध्यान न दें बल्कि अपने घुटनों पर भी ध्यान दें।

बाजार में कई कुशन वाले इनसोल शूज उपलब्ध हैं। अपना सही फिट चुनें, ताकि आपके जूते आपके घुटनों को चोट न पहुँचाएँ।

योग करें

घुटने के दर्द के लिए कई योग मुद्राएं उपलब्ध हैं। सही मुद्रा चुनें और गलत मुद्राओं के कारण होने वाली चोट से बचने के लिए किसी पेशेवर से सीखें।

उच्च प्रभाव वाले व्यायाम से बचें

उच्च प्रभाव वाले व्यायाम कभी-कभी आपके घुटनों के लिए हानिकारक हो सकते हैं। आपको पता नहीं होगा कि आपके घुटने दर्द कर रहे हैं। इसलिए कुछ देर रुककर अपने घुटनों को चेक करें। ब्रेक लें और फिर कम प्रभाव वाले व्यायामों से शुरुआत करें।

एक क्यूपंक्चर का प्रयास करें

घुटने के दर्द के लिए ज्यादातर एक्यूपंक्चर की सलाह दी जाती है। यह घुटने के दर्द के लिए भी किफायती है। एक्यूपंक्चर घुटने के दर्द पर एक अल्पकालिक प्रभाव डाल सकता है और शारीरिक कार्यप्रणाली में सुधार कर सकता है।

निष्कर्ष

कुछ दर्द का इलाज घर पर किया जा सकता है, लेकिन सभी दर्द का इलाज नहीं किया जा सकता है। अगर आपको लंबे समय तक दर्द रहता है तो तुरंत डॉक्टर के पास जाएं। यदि दर्द किसी दुर्घटना के कारण होता है , तो आप इसका इलाज घर पर नहीं कर सकते हैं और इसके लिए चिकित्सकीय देखभाल की आवश्यकता होगी











Post a Comment

0 Comments